जानिए मार्केट और मार्केट अपडेट के बारे में

विचारों को सच मे उतारणे के लिए अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना जरूरी है | “

जिन्हे मार्केट के बारे मे जानना है, मार्केट का हिस्सा बनना है और नये है उनके लिए मार्केट के बारे मे जानना जरूरी है| साथ ही अपडेट रहने के लिए इस आर्टिकल मे हम आपको उन र्सोसेस के बारे में बतायेंगे जो शायद आपको पता न हो की उसके उपयोग से आपको मार्केट के बारे मे ताजा जानकारी मिल सकती है और आप हर वक्त आसानी से अपडेट रह सकेंगे|

पहले तो हम जानेंगे मार्केट के बारे मै|

मार्केट एक ऐसी जगह है जहां पर खरीदार और विक्रेता वस्तुओं और सेवाओं के विनिमय या लेनदेन की सुविधा के लिए मिलते हैं। और मार्केट के कई प्रकार भी होते जैसे की भौतिक बाजार : भौतिक बाजार एक ऐसी प्रणाली है जहां खरीददार शारीरिक रूप से विक्रेताओं से मिलते है और खरीददारी करते है| शॉपिंग मॉल, डिपार्टमेंट स्टोर, रिटेल स्टोर भौतिक बाजारों के उदाहरण हैं। साथ ही एक कृषि उपज बाजार समिति (APMC) भारत में एक राज्य सरकार द्वारा स्थापित एक विपणन बोर्ड है|

गैर भौतिक बाजार / आभासी बाजार ऐसे बाजारों में, खरीदार इंटरनेट के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं की खरीददारी करते हैं। ऐसे बाजार में खरीदार और विक्रेता भौतिक रूप से नहीं मिलते या बातचीत नहीं करते हैं, इसके बजाय लेनदेन इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है। हम इसे ई मार्केट – ई कॉमर्स भी कहते हैं| eBay, Amazon, FlipKart आदि इसके उदाहरण है। एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस (या ऑनलाइन ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस) ई-कॉमर्स वेबसाइट का एक प्रकार है जहां उत्पाद या सेवा की जानकारी कई तीसरे पक्षों द्वारा प्रदान की जाती है। ऑनलाइन मार्केटप्लेस मल्टीचैनल ई कॉमर्स का प्राथमिक प्रकार है और उत्पादन प्रक्रिया को कारगर बनाने का एक तरीका हो सकता है। एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस में, उपभोक्ता लेनदेन को मार्केटप्लेस ऑपरेटरद्वारा संसाधित किया जाता है और फिर भाग लेनेवाले खुदरा विक्रेताओं या थोक विक्रेताओंद्वारा वितरित और पूरा किया जाता है।  इस प्रकार की वेबसाइटें उपयोगकर्ताओं को “पोस्ट-सेलिंग” शुल्क के लिए कई वस्तुओं के लिए एकल आइटम को पंजीकृत करने और बेचने की अनुमति देती हैं।

नीलामी बाजार एक नीलामी बाजार में विक्रेता अपना माल उस व्यक्ति को बेचता है जो सबसे अधिक बोली लगाने वाला होता है। नीलामी बाजार अब भौतिक बाजार और कमोडिटी मार्केट पर भी होता है तो इंटरनेट से इसके लाईव अपडेट मिलती है|

इंटरमीडिएट गुड्स के लिए बाजार ये ऐसा बाजार है जहाँ पर अन्य सामग्रियों के अंतिम उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल (सामान) बेचते हैं.

वित्तीय बाजार तरल संपत्ति (मुद्रा) के आदान-प्रदान से निपटने वाले बाजार को वित्तीय बाजार कहा जाता है।

नॉलेज मार्केट नॉलेज मार्केट एक सेट है जो सूचना और ज्ञान आधारित उत्पादों के आदान-प्रदान में काम आता है।

वित्तीय बाजार निम्न प्रकार के होते हैं:

बॉन्ड मार्केट एक बाजार स्थान जहां खरीदार और विक्रेता ऋण प्रतिभूतियों के आदान-प्रदान में लगे हुए हैं, आमतौर पर बांड के रूप में बॉन्ड मार्केट कहा जाता है।  एक बांड दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित एक अनुबंध (contract) होता है जहां एक पार्टी निश्चित अंतराल पर ब्याज के साथ पैसा वापस करने का वादा करती है।

 विदेशी मुद्रा बाजार इस प्रकार के बाजार में, पार्टियां मुद्रा के व्यापार में शामिल होती हैं, जिसे मुद्रा बाजार भी कहा जाता है। एक विदेशी मुद्रा बाजार में एक पार्टी एक देश की मुद्रा का दूसरी मुद्रा के बराबर मात्रा के साथ आदान-प्रदान करती है।

प्रिडिक्टिव मार्केट्स प्रिडिक्टिव मार्केट एक ऐसा सेट है, जहां भविष्य के लिए अच्छी या सेवा का आदान-प्रदान होता है।  बाजार के ऊपर जाने पर खरीदार को लाभ होता है और बाजार के दुर्घटनाग्रस्त होने पर नुकसान होता है।

कमोडिटी मार्केटएक ऐसा बाजार जहाँ कच्चे या प्राथमिक उत्पादों को खरीदने, बेचने और व्यापार करने के लिए एक भौतिक या आभासी बाजार होता है। वर्तमान में दुनिया भर में लगभग 50 प्रमुख कमोडिटी बाजार हैं जो लगभग 100 प्राथमिक वस्तुओं में व्यापार की सुविधा प्रदान करते हैं। जिंसों को दो प्रकारों में विभाजित किया जाता है| हार्ड कमोडिटीज़ और नरम वस्तुएं। आमतौर पर हार्ड कमोडिटीज़ प्राकृतिक संसाधन हैं, जिनका खनन या निष्कर्षण किया जाना चाहिए – जैसे सोना, रबर, और तेल, जबकि नरम वस्तुएं कृषि उत्पाद या पशुधन हैं – जैसे मकई, गेहूं, कॉफी, चीनी, सोयाबीन।

शेयर बाजार बाजार का एक ऐसा रूप जहां विक्रेताओं और खरीदारों के शेयरों का आदान-प्रदान होता है उसे शेयर बाजार कहा जाता है। शेयर बाजार में निवेश अक्सर स्टॉकब्रोकरेज और इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जाता है। निवेश आमतौर पर निवेश की रणनीति को ध्यान में रखकर ही किया जाता है। बीएसई (Bombay stock exchange) पर लिस्टेड कंपनियों की संख्या एनएसई (NSE) की तुलना में बहुत अधिक होती है, जब ट्रेडिंग वॉल्यूम की बात आती है, तो एनएसई (NSE) जीतता है, चूंकि एनएसई पर भारी मात्रा में कारोबार होता है, कीमत की खोज बहुत आसान हो जाती है।  एनएसई और बीएसई में शेयरों की कीमत भिन्न होती है, इसलिए, नीचे दिए गये र्सोसेस से आपको हमेशा मार्केट के बारे में जानकारी होनी चाहिए|

अब बात करते है की मार्केट मै अपडेटेड रहने के लिए कौन से र्सोसेस है|

  • वैसे तो हर टेलीविज़न न्यूज चैनल पर मार्केट के बारमे जानकारी दी जाती है पर CNBC, Zee Business, ET Now ये चैनल ऐसे है जो स्टॉक मार्केट के सभी मार्केट के बारे मै लाइव अपडेट यानी समाचार और जानकारी प्रदान करते रहते | सीएनबीसी व्यापक मार्केट हैं, अक्सर वास्तविक समय में (जैसा कि बाजार के घंटों के दौरान चीजें हो रही हैं)।एक्सपर्ट की राय और तथ्यात्मक आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • Business Stander, Economics Time, Indian Business journal, Fobers India magazine, Business Today जैसे वित्तीय पत्रिकाओं को पढ़ें और निवेश के रुझानों के लिए देखें, शीर्ष निवेश जैसे कि म्यूचुअल फंड और आर्थिक रुझान जैसे मुद्रास्फीति की रिपोर्ट, आवास के रुझान और ब्याज दर समायोजन, जो आपके निवेश को प्रभावित कर सकते हैं।
  • एक ऑनलाइन ब्रोकरेज या ट्रैकिंग खाते के लिए पंजीकरण करें। मॉर्निंगस्टार जैसी कई साइटें मुफ्त पंजीकरण प्रदान करती हैं और आपको वास्तविक और ट्रैक किए गए निवेशों का एक पोर्टफोलियो बनाने की अनुमति देंगी। आप ट्रैक-इनवेस्टमेंट प्रगति पर ईमेल अपडेट प्राप्त करने के लिए चुनाव कर सकते हैं।
  • स्मार्ट फोन के लिए एक एप्लिकेशन प्राप्त करें जैसे कि आईफोन या ब्लैकबेरी जो बाजार की जानकारी डाउनलोड करते हैं, जैसा कि होता है, जिसमें इंडेक्स प्रदर्शन, विशिष्ट स्टॉक प्रदर्शन और महत्वपूर्ण समाचार रिलीज़ शामिल हैं।
  • एप्लिकेशन (apps) : मनीकंट्रोल मार्केट (Moneycontrol Markets), एनएसई मोबाइल ट्रेडिंग (NSE Mobile Trading), BSE India App, Economic Times App, ET Markets App, CNBC App, Investing.com App, IpIFL Markets App, NDTV Profit App, Stock Edge App, Stock market Live App आदि।
  • वेबसाइट (Websites) : न्यूज चैनलों और जनरल की वेबसाइट पर अपडेट मिलते रहते साथ ही मनीकंट्रोल मार्केट (Money control), NSE (National Stock Exchange of India) और BSE (formerly Bombay Stock Exchange)से भी आप जानकारी ले सकते है|

आप स्टॉक और कमोडिटी ट्रेडिंग पर लाभ कमाने के लिए और कई अन्य जैसे   सलाहकार फर्म के साथ भी परामर्श कर सकते हैं। वे तकनीकी और मौलिक    विश्लेषण के आधार पर सलाह देते हैं।                                                                                                                    आम्रपाली तावरे.           

ज्ञान की नींव मजबूत करें और खुद को विकसित करें।”

 

                                                       

Share this:
November 4, 2020

0 responses on "जानिए मार्केट और मार्केट अपडेट के बारे में"

    Leave a Message

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    All Right Reserved.
    Translate »